आमदनी बढ़ाने के आसान उपाय

आमदनी बढ़ाने के आसान उपाय


कई बार ऐसा होता है कि भरपूर मेहनत करने के बाद भी पर्याप्त आमदनी नहीं हो पाती है या फिर आय का कोई निश्चित व नियमित स्त्रोत नहीं मिल पाता है। ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे साधारण उपाय बताए गए हैं जिन्हें यदि विधि-विधान पूर्वक किए जाएं तो इनकम का स्त्रोत स्थाई हो जाएगा, साथ ही उसमें बढ़ोत्तरी भी होगी। आइए जानते है कुछ ऐसे ही उपाय ..

उपाय-1
जब भी आप बैंक में पैसा जमा कराने या निकालने जाएं तो मन ही मन मां लक्ष्मी के मंत्र का जाप करते रहें। यदि लक्ष्मी मंत्र याद न हो तो विष्णु मंत्र का जाप भी किया जा सकता है। ऐसा करने से लेन-देन में आपको लाभ होगा, साथ ही बैंक में जमा राशि में भी बरकत होगी। नीचे कुछ मंत्र दिए गए हैं। इनमें से किसी भी मंत्र का जाप आप कर सकते हैं।

  1. ऊं महालक्ष्म्यै नम:
  2. ऊं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम:
  3. ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नम:
  4. ऊं विष्णवे नम:
  5. ऊं नमो नारायण:

उपाय-2
शुक्ल पक्ष के शुक्रवार को यथाशक्ति (जितना संभव हो) चावल भगवान शिव के मंदिर ले जाएं। अब अपने दोनों हाथों में जितने चावल आ जाएं उतने शिवजी को अर्पण कर दें और भगवान शिव से धन प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें। जितने चावल के दानें शिवजी को अर्पण किए जाते हैं, उसका उतने ही हजार गुना फल मिलता है। अब बचा हुआ चावल गरीबों में बांट दें। यह इनकम बढ़ाने का अचूक उपाय है।

उपाय-3
हर शुक्रवार को तुलसी के पौधे के सामने गाय के घी का दीपक जलाएं व नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें। इस उपाय से आपके बैंक अकाउंट में धन सदैव बढ़ता रहेगा। यदि आप किसी ऑफिस में काम करते हैं या आपकी कोई दुकान है तो आप अपने वर्क टेबल पर मोती शंख भी रखें। यह उपाय करने से निश्चित ही आपका बैंक बैलेंस बढ़ने लगेगा।

मंत्र- ऊं श्रीं श्रीं श्रीं

उपाय-4
जब किसी महीने के कृष्ण पक्ष में भरणी नक्षत्र आए तो उस दिन पानी से भरे हुए चार कलश लेकर किसी सुनसान जगह पर जाएं और वहां उन कलशों को रखकर चुपचाप चले आएं। फिर दूसरे दिन जाकर जो कलश खाली मिले, उसे घर ले आएं। शेष को वहीं छोड़ दें। खाली कलश को घर के एकांत कोने में रखकर रोज उसकी पूजा करें तो उस व्यक्ति पर लक्ष्मी प्रसन्न होकर उसी के घर में निवास करती हैं।

उपाय-5
धन प्राप्ति के उपायों में कई वस्तुओं का उपयोग भी किया जाता है, जो माता लक्ष्मी को प्रिय हैं। ऐसी ही एक वस्तु है समुद्र से निकलने वाली कौड़ियां। दिखने में यह बहुत साधारण होती है लेकिन इसका प्रभाव बहुत अधिक होता है। इसके उपायों से इनकम बढ़ने लगती है-

  1. चांदी के सिक्कों के साथ यदि कौड़ियां धन स्थान पर रखी जाएं तो निश्चित ही धन लाभ होता है।
  2. कौड़ियों को केसर या हल्दी से रंग कर पीले कपड़े में बांध कर तिजोरी में रखने से लाभ होता है।
  3. गल्ले में, तिजोरी में या आलमारी में जहां पैसे रखते हैं वहां कौड़ियां रखने से अचानक धन लाभ होता है।

उपाय-6
बुधवार की सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कामों से निपटकर लक्ष्मीजी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। इसके बाद मूर्ति या तस्वीर की विधिवत पूजा करें। लक्ष्मीजी के चरणों पर इत्र लगाएं और इसके बाद नीचे लिखे मंत्र का 5 माला जप करें- ऊँ ह्लीं ऐं क्लीं श्री:

इसके बाद किसी ब्राह्मण और कुंवारी कन्या को भोजन करवाकर उसे दक्षिणा, वस्त्र, आदि भेंट स्वरूप प्रदान करें। तत्पश्चात लक्ष्मीजी की वह मूर्ति या तस्वीर अपने पूजा स्थान या कार्यस्थल पर स्थापित कर दें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपकी हर समस्या का निदान हो जाएगा और धन का आगमन भी होने लगेगा।

उपाय-7
किसी गुरुवार को एक पीले रंग का रूमाल या कपड़ा लेकर किसी ऐसे मंदिर जाएं, जहां तुलसी का पौधा लगा हो। अब उस तुलसी के पौधे के आस-पास जो घास उगी हो, उसे तोड़कर पीले कपड़े या रूमाल में रखकर वापस घर ले आएं। इसको व्यापार स्थल तथा घर में रख दें। कुछ ही दिनों में व्यापार में वृद्धि तथा धन की बरकत दिखाई देने लगेगी।

उपाय-8
एक पीले कपड़े पर कुंकुम से 5 बार नीचे बताया गया मंत्र लिखें। अब इस कपड़े पर 5 कमल के फूल, 5 कौड़ी, 5 गोमती चक्र व 1 मोती शंख रखकर शुक्रवार की रात किसी लक्ष्मी मंदिर में चुपचाप रख आएं। इस उपाय से जल्दी ही आपकी इनकम का स्त्रोत स्थाई हो जाएगा और उसमें बढ़ोत्तरी भी होगी।

मंत्र- ऊं श्रीं शिवत्वं श्रीं ऊं

उपाय-9
किसी शुभ योग में रात के समय लाल वस्त्र पहन कर आसन पर बैठें। सामने दस लक्ष्मीकारक कौड़ियां रखकर एक बड़ा तेल का दीपक जला लें और प्रत्येक कौड़ी को सिंदूर से रंग हकीक माला से इस मंत्र की पांच की माला मंत्र जाप करें

मंत्र : ऊँह्रींश्रींश्रियैफट्

इस प्रयोग से लक्ष्मी शीघ्र ही प्रसन्न हो जाती है और आपके जीवन में फिर कभी धन की कमी नहीं होती।

उपाय-10
रास्ते में जाते समय या कहीं और कोई किन्नर नजर आए तो उसे अपनी इच्छा के अनुसार कुछ रुपए आदि भेंट करें। संभव हो तो उसे भोजन भी कराएं। इसके बाद उस किन्नर से आप एक सिक्का (उसके पास रखा हुआ, आपके द्वारा दिया हुआ नहीं) मांग लें। इस सिक्के को अपने गल्ले, कैश बॉक्स या धन स्थान पर रख दें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपकी सेविंग बढ़ जाएगी और साथ में इनकम भी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s