काले धागे का विशेष उपाय

काले धागे का विशेष उपाय


काले धागे की उपयोगिता के बारे में आपने सुना तो होगा और इसका इस्तेमाल होते हुए देखा भी होगा। माना जाता है कि बुरी नजर से बचने के लिए काला धागा बांधना लाभदायक होता है। वहीं दूसरी तरफ बड़े बुजुर्गों से ये भी हिदायत मिलती है कि पूजा पाठ, त्योहार या किसी धार्मिक मौके पर काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मकता बढ़ जाती है।

धार्मिक मान्यता
काले रंग को काफी रहस्यमयी समझा जाता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक की सुरक्षा के लिए काले धागे का उपयोग किया जाता है। धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो किसी की बुरी नजर लगने का डर है तो आपको अपने हाथ या फिर गले में काला धागा बांध लेना चाहिए। ये उस व्यक्ति की बुरी नजर को खत्म कर देता है। ये भी माना जाता है कि जो लोग इस रंग के धागे को धारण करते हैं उनमें सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है।

विज्ञान से संबंध
विज्ञान की मानें तो काला रंग अवशोषित करता है और इसी तर्क के आधार पर इस रंग का धागा भी अपने में बुरी नजर को समा लेता है। नकारात्मक प्रभाव खत्म करके ये व्यक्ति के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता है।

शनि दोष से करे रक्षा
काले धागे को ज्योतिष शास्त्र में भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। शनि दोष से बचने के लिए इसे पहनने की सलाह दी जाती है।

आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए करें काले धागे का ये उपाय
जी हां, धन के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए आप काले धागे की मदद ले सकते हैं। इस उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हो सकती है। इसके लिए आप रेशमी या फिर सूती का काले रंग का धागा लें। शनिवार या मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर जाएं। वहां इस धागे में छोटी छोटी नौ गांठे लगाएं और हनुमान जी के पांव का सिंदूर इसपर लगा दें। अब इस धागे को अपने घर के मुख्य द्वार पर बांध दें।

बुरी ताकतों से बचने के लिए
अगर बुरी शक्तियों से रक्षा पाना चाहते हैं तो काले रंग का धागा भैरव मंदिर से सिंदूर लगा कर रविवार के दिन बाएं हाथ में पहन लें। अगर बच्चा बार बार बीमार पड़ता है तो उसे शनिवार के दिन हनुमान जी के पैर का सिंदूर लगा हुआ काल धागा गले में पहना दें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s