गृह कलह दूर करने के उपाय

गृह कलह दूर करने के उपाय


  1. घर से कलह दूर रखने के लिए,प्रेम और सौहार्दय बनाए रखने के लिये घर में रोज या सप्ताह में एक बार नमक मिले पानी का पोछा अवश्य लगवाये। इससे घर में शान्ति का वातावरण बनता है।
  2. यदि घर में क्लेश रहता है घर के सदस्यों में मतभेद रहते है तो घर में आटा शनिवार को ही पिसवाएं या खरीदे और साथ ही १०० ग्राम पिसे काले चने भी लें जो उस आटे में मिला दें, घर से कलह कोसो दूर रहेगी।
  3. घर में कलह-क्लेश ( ghar se kalah kalesh ) है तो उस घर में रसोई घर में जरूर दोष होगा। रसोई घर आग्नेय कोण की जगह किसी और जगह बना होगा , या रसोई घर में चूल्हा अथवा पानी का स्थान सही नहीं होगा । इसके लिए रसोई के आग्नेय कोण में एक छोटा लाल रंग का बल्ब लगा दें जो हमेशा जलता रही एवं रसोई घर की दक्षिणी दीवार पर यज्ञ करते हुए ऋषि-मुनियों का चित्र भी अवश्य ही लगाएं । इससे भी घर में सुख-शान्ति बनी रहती है।
  4. यदि परिवार के सदस्यों में आये दिन झगड़े होते हों, परिवार में कलह हो तो परिवार का मुखिया रात्रि को अपने पलंग के नीचे एक लोटा जल रख दे और रविवार को छोड़कर सुबह स्नान, घर की पूजा के बाद “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:” मन्त्र का जाप करते हुए वह जल पीपल को चढ़ायें। इससे परिवार में कलह दूर होती है, घर में प्रेम और शान्ति का वातावरण बनता है ।
  5. अपने घर में जूते चप्पल रखने का स्थान सुनिश्चित करें । घर में जूते चप्पल इधर उधर बिखेरकर या उलटे करके नहीं रखने चाहिए । इससे घर में कलह होती है , घर के मुखिया को मानसिक तनाव बना रहता है ।
  6. जिस घर में रोटी बनाते समय तवा गर्म होने पर पहले उस पर ठंडे पानी के छींटे डालकर फिर रोटी बनायीं जाती है उस घर से कलेश दूर दूर रहता है , घर के सदस्यों के मध्य प्रेम भाव बना रहता है ।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s